पाई-पाई को मोहताज हैं 'इतनी शक्ति हमें देना दाता' की सिंगर पुष्पा पगधरे, रहने को नहीं है घर - BOLLYWOOD BOSS TV

BOLLYWOOD BOSS TV

Bollywood and Fashion Portal

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday 9 August 2021

पाई-पाई को मोहताज हैं 'इतनी शक्ति हमें देना दाता' की सिंगर पुष्पा पगधरे, रहने को नहीं है घर

बॉलिवुड फिल्मों की ऐसे गानों की बात की जाए जिसे कई पीढ़ियों ने सुना हो तो उनमें से एक फिल्म '' () का गाना '' () को जरूर गिना जाएगा। यह गाना इतना पॉप्युलर हुआ कि कई स्कूलों में प्रेयर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। यूट्यूब पर जब आप इस गाने को सर्च करेंगे तो केवल ऊपर के 3 लिंक पर आपको 2 करोड़ 70 लाख, 90 लाख 50 हजार और 20 लाख 40 हजार व्यूज नजर आएंगे जो कुल मिलाकर 3 करोड़ 90 लाख होते हैं। इस गाने को सिंगर () ने अपनी आवाज दी थी। आज इतने फेमस गाने को गाने वाली पुष्पा पाई-पाई को मोहताज हैं। रॉयल्टी का एक रुपया तक नहीं मिला अगर पुष्पा पगधरे के इस फेमस गाने के एक व्यू पर उन्हें एक रुपया भी दिया जाता तो यह रकम करोड़ों में हो जाएगी मगर वास्तविक्ता यह है कि पुष्पा राज्य सरकार से हर महीने मिलने वाली पेंशन के लिए जद्दोजहत कर रही हैं। पुष्पा को मानदेय के तौर पर राज्य सरकार से 3150 रुपये की छोटी रकम मिलती है और वह भी वक्त पर नहीं आती है। पिछले 35 सालों में एक भी म्यूजिक कंपनी ने रॉयल्टी के रूप में पुष्पा को एक रुपया तक नहीं दिया है। अब 80 साल की पुष्पा बेहद गरीबी में माहिम की मच्छीमार कॉलोनी में रह रही हैं और अपने रिश्तेदारों से मदद की गुहार लगा रही हैं। घर मांगा मगर 32 साल में वह भी नहीं मिला इस बारे में बात करते हुए पुष्पा ने कहा, 'मेरे कुछ रिश्तेदार हैं जो जरूरत पड़ने पर मेरी मदद कर देते हैं। मुझे अपने गाने के लिए रॉयल्टी भी नहीं मिलती। मैं पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर हूं और सरकार से कोई मदद नहीं मिलती। सरकार को हम जैसे कलाकारों पर ध्यान देना चाहिए जो गरीबी में अकेले जिंदगी गुजार रहे हैं।' पुष्पा ने साल 1989 में सराकर से एक घर दिए जाने की मांग की थी मगर पिछले 32 सालों में यह मांग भी पूरी नहीं की गई है। राज ठाकरे के पिता के लिखे गाने गा चुकी हैं पुष्पा कम ही लोगों को पता है कि पुष्पा ने राज ठाकरे के पिता श्रीकांत ठाकरे के लिखे गाने भी गाए हैं। उन्हें अपने गाए किसी भी गाने के लिए कोई रॉयल्टी नहीं मिल रही है। पुष्पा ने कहा, 'मैंने मोहम्मद रफी के साथ गाना- अगा पोरी संभाल दरयाला तूफाना आले गाया था जो बहुत पॉप्युलर हुआ था। इस गाने के लिए मुझे तब तक रॉयल्टी मिली जब तक एचएमवी म्यूजिक लेवल चलता रहा। इसके बाद मुझे कोई रॉयल्टी नहीं मिली। अगर मुझे रॉयल्टी भी मिलती रहे तो मैं अपना ख्याल रख सकती हूं।' गाने के लिए मिले थे केवल 250 रुपये पुष्पा पगधरे को सिंगिंग रिऐलिटी शो देखना पसंद हैं मगर अब वह म्यूजिक इंडस्ट्री में किसी के संपर्क में नहीं हैं। उन्होंने कहा, 'आजकल सिंगर्स को काफी अच्छा पैसा मिलता है लेकिन हमारे समय में जो भी प्रड्सूसर सोच लेता था उतना ही पैसा मिलता था।' जब उनसे पूछा गया कि 'इतनी शक्ति हमें देना दाता' के लिए उन्हें कितना मेहनताना मिला तो इसके जवाब में उन्होंने कहा, 'म्यूजिक कंपोजर कुलदीप सिंह उस समय नए थे और उन्हें फिल्म अंकुश में ब्रेक मिला था। मुझे इस गाने के लिए 250 रुपये मिले थे और आज यह गाना बहुत से मंत्रियों और राजनेताओं की रिंगटोन है लेकिन कोई भी इस गाने को गाने वाली सिंगर की जरूरतों की तरफ ध्यान नहीं दे रहा है।' पुष्पा ने कहा कि उन्हें आज भी एक घर की जरूरत है जो उनके पास नहीं है।


from Entertainment News in Hindi, Latest Bollywood Movies News, मनोरंजन न्यूज़, बॉलीवुड मूवी न्यूज़ | Navbharat Times https://ift.tt/3fOiqBu
via IFTTT

No comments:

Post Bottom Ad

Pages